जाने फेसबुक का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है

फेसबुक का मालिक कौन है – दोस्तों आज के समय मे कुछ ही ऐसे स्मार्टफोन यूजर होंगे जिन्होंने सायद फेस्बूक का नाम नहीं सुना होगा क्योंकि फेस्बूक एक ऐसा लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जोकी सबसे पुराना और सबसे लोकप्रिय है आज के समय मे दुनिया के अधिकतर देश फेस्बूक का इस्तेमाल सोशल नेटवर्क के लिए करते है। वही चीन इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल नहीं करता क्योंकि वहाँ पर फेस्बूक बेन है लेकिन दुनिया के अधिकार देशों मे फेस्बूक इस्तेमाल किया जाता है। आज आपको इंटरनेट पर लाखों सोशल नेटवर्किंग साइट मिल जाएगी लेकिन जितना अच्छा और पुराना फेस्बूक है उतना कोई भी नई सोशल साइट नहीं है।

आज के समय जहां इंटरनेट अब सबके हाथों मे होता है इसमे जैसे गॉगले अपने आप मे एक अनोखा प्लेटफॉर्म है उसी प्रकार फेस्बूक भी सोशल मीडिया का अनोखा प्लेटफॉर्म है आप सोशल मीडिया की कल्पना बिना फेस्बूक के नहीं कर सकते है। तो आइए इस पोस्ट के मध्यम से जाने फेस्बूक की कुछ जरूरी जानकारी और अगर आप भी फेस्बूक इस्तेमाल करते हो और अपने दूर दराज के लोगों से बात करके उनको इस सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म की मदद से करीब लेट हो तो आपको भी इस प्लेटफॉर्म के बारे मे सही से जानकारी ले लेनी चहाइए। तो आइए पढे फेसबुक का मालिक कौन है?

फेसबुक का मालिक कौन है [ Facebook ka Malik Kaun Hai ]

अगर आपको नहीं पता की फेसबुक का मालिक कौन है या फिर Facebook Ka ceo Kaun Hai तो आपको बता दे की Facebook का मालिक Mark Zuckerberg है जिन्होंने 4 फरवरी 2004 को फेस्बूक की खोज की थी और आज वह खुद ही इसका पूरा कार्यभार संभाल रहे है। इसी के साथ वह इस कंपनी मे खुद चेयर पार्शन और CEO के तौर पर काम कर रहे है। अपने कई बार यह देखा होगा की हर कंपनी का CEO कोई और होता है लेकिन फेस्बूक मे खुद Mark Zuckerberg CEO बन कर काम कर रहे है।

अपनी इस कंपनी को काफी ज्यादा उच्चाई पर ले जाने के लिए Mark Zuckerberg अपनी कंपनी मे बड़ी ही महनत के साथ कम करते है इस मे उनके सभी कर्मचारी सहयोग देते इसी की वजह से यह आज इंटरनेट पर गूगल, यूट्यूब के बार तीसरी सबसे बड़ी साइट है। लेकिन अब यह कंपनी बिजनस की तरह कम कर रही है जिस वजह से अपनी कंपनी के कमाए पैसों की मदद से Mark Zuckerberg इस दुनिया के आमिर लोगों की लिस्ट मे अपना नाम दर्ज करवा पाए है। साल 2021 के आमिर लोगों की लिस्ट मे Mark Zuckerberg का नाम 5 स्थान पर था इनकी कुल संपत्ति 97 मिलियन डॉलर थी।

Facebook Ka Malik हाली मे Mark Zuckerberg ने अपनी कंपनी Facebook का नाम बदलकर Meta कर दिया है। आपको अब Facebook के होम पेज पर Meta ही दिखाई देगा।

Facebook किस देश की कंपनी है?

Mark Zuckerberg का जन्म 14 मई 1984 को न्यूयॉर्क अमेरिका मे हुआ था। इनको सुरू से ही टेक्नॉलजी मे दिलचस्पी थी इसी वजह से इन्होंने अपनी पढ़ाई टेक्नॉलजी के फील्ड मे ही हवार्ड यूनिवर्सिटी से पूरी की थी। आपकी पढ़ाई के दौरान इन्होंने एक अनलाइन साइट बनाई जिसका नाम इन्होंने फेस्बूक रखा जो आगे चाल कर एक सोशल मीडिया कोंनएक्टिंग साइट बन गई और आज विश्व के अधिकतर यूजर इसका इस्तेमाल करते है। इस तरह से आप कह सकते की Facebook अमेरिका की कंपनी है।

आज के टाइम मे Facebook केवल सिंगल साइट तक सीमित नहीं रही बल्कि अब तो इसमे Whatsapp, Instagram और कई अलग – अलग ऐप्लकैशन इसमे सामील हो गए है। आज के टाइम पर facebook अपनी अधिकतर कमाई विज्ञापन के जरिए करता है। अपने कई बार फेस्बूक पर कई सारे विज्ञापन को विडिओ मे चलते देखा होगा ये सब ही फेस्बूक के इंकम सोर्स है।

इसे भी पढे – दुनिया के सात अजूबों की सम्पूर्ण जानकारी

अब आपको फेसबुक का मालिक कौन है और Facebook Kaha Ka App Hai सभी जानकारी मिल चुकी होगी आप बस अब इस पोस्ट को उन लोगों तक शेयर करके पहुचाइए जिनको यह ज्ञान अभी नहीं है की फेस्बूक किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है। ताकि वो भी इस पोस्ट के जरिए कुछ सिख सके।

Leave a Comment